वो स्कूल वाली लड़की

Photo source- Internet

वो स्कूल वाली लड़की,
जिसे देखने के लिए 
मैं जाया करता था स्कूल,
क्यूंकि न वो गणित के सवाल अच्छे लगते 
और ना ही वो मोटी तोंद वाले मास्टर जी.
तो प्यार करने को बस एक ही चीज़ थी 
वो घुंगराले बालों वाली 
पहाड़ी लड़की।
वो मुझसे बात नहीं करती थी,
क्यूंकि उसकी माँ ने बताया था 
की  ऐरे गैरे से बात मत करना,
और उसके लिए मैं 
ऐरा गैरा ही था.
उससे बात करने की हिम्मत तो करता 
लेकिन पास जाकर ही 
सारी हिम्मत गुब्बारे में भरी हवा की तरह 
फुस्स्स हो जाती।
अब उसे बताने का एक ही तरीका समझ आता 
की उसकी टेढ़े नाक वाली 
सहेली को चढ़ाया जाए 
झाड़ के पेड़ पर.
और उसे झूट झुट बोला जाए 
की उससे खूबसूरत कोई भी नहीं। 
फिर उसे दे देता एक खत 
जो शुरू होता था 
प्रिय से। 
और कहता दे देना अपनी सहेली को। 
मेरा पूरा दिन जाता 
इस इंतज़ार में की 
कल वो क्या जवाब देगी। 
और वो तो लड़की थी 
भाव खाना उसका जन्मसिद्ध अधिकार था 
अगले दिन जवाब आता 
की यही रह गया है प्यार करने को 
बहुत से मिलेंगे इसके जैंसे।
फिर उसे न मैं मिला 
न कोई मेरे जैंसा।
पिछली बार जब गाँव गया था
वो मिली रास्ते में
अपने बच्चे को ले जा रही थी
पोलियो पिलाने।  
चेहरे पर मुस्कुराहट आयी
और सोचने लगा
यार ये बचपन भी क्या चीज़ होती है।




No comments:

Post a Comment